प्रयागराज में लॉज का दरवाजा तोड़कर पुलिस ने की छात्रों की पिटाई, गरमायी सियासत

कुछ छात्रों ने शहर के प्रयाग स्टेशन पर नौकरी समेत कई मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मंगलवार को पुलिस पर लॉज में घुसकर छात्रों के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया है. सूत्रों के मुताबिक कुछ छात्रों ने शहर के प्रयाग स्टेशन पर नौकरी समेत कई मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया. उन्होंने रेलवे ट्रैक जाम कर ट्रेनों को रोकने की कोशिश की. हंगामा बढ़ने पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने की कोशिश की और बल प्रयोग कर रेलवे ट्रैक खाली करवाने की कोशिश की.

इसके बाद सोशल मीडिया में कुछ वीडियो सामने आये जिसमें नजर आया कि पुलिसकर्मी ने लॉज का दरवाजा तोड़कर उसमें घुसने की कोशिश की. फिर वहां से कुछ लोगों को लेकर बाहर आये. पुलिसकर्मियों पर आरोप है कि उन्होंने छात्रों के साथ मारपीट की. हालांकि मामले में पुलिस ने कहा कि लॉज में कुछ ऐसे लोग थे, जो प्रयागराज स्टेशन पर हुये हंगामे में शामिल थे, जिसके बाद उन्होंने ये कार्रवाई की.

पूरे घटनाक्रम पर प्रयागराज एसएसपी का कहना है कि मंगलवार को थाना कर्नलगंज के प्रयाग स्टेशन पर हंगामे का मामला सामने आया था. पुलिस को सूचना मिली थी कि हजारों की संख्या में प्रयाग स्टेशन पर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने रेलवे ट्रैक भी जाम कर दिया है. सूचना थी कि वे ट्रेन में आग लगाने की फिराक में भी हैं. इस सूचना के बाद पुलिस दंगा निरोधक तैयारी के साथ प्रयाग स्टेशन पर पहुंचा. काफी मशक्कत के बाद छात्रों को वहां से भगाया गया.

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव भी किया. इस दौरान जब उन्हें हटाया गया तो वे आसपास के लॉज में छुपने लगे. छात्रों की ओर से इसके बाद फिर पुलिसकर्मियों पर पथराव किया गया, जिसके बाद पुलिस लॉज में घुसे और बल प्रयोग किया. वायरल वीडियो में यह भी साफ तौर पर देखा जा सकता है. इस पूरे घटनाक्रम की जांच की जा रही है.

एसएसपी ने बताया कि एक ओर उपद्रवी छात्रों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है तो दूसरी ओर उन पुलिसकर्मियों के निलंबन की कार्रवाई भी की जा रही है, जिन्होंने इस दौरान अनावश्यक बल प्रयोग किया. उन्होंने साफ किया कि इस मामले में छात्र हों या फिर पुलिसकर्मी, किसी भी हालत में अराजकता और अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी.

विपक्ष ने साधा निशाना

इस घटना से जुड़े वीडियो के वायरल होने के बाद यूपी में राजनीति गरमा गयी है. विपक्षी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने पुलिस की कार्रवाई पर निशाना साधा है.

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा है…

इलाहाबाद में अपने रोज़गार के लिए हक़ की आवाज़ बुलंद करने वाले बेगुनाह छात्रों पर पुलिस द्वारा हिंसक प्रहार… शर्मनाक एवं घोर निंदनीय है। भाजपा सरकार में छात्रों के साथ जो दुर्व्यवहार हुआ है, वो भाजपा के ऐतिहासिक पतन का कारण बनेगा। सपा संघर्षशील छात्रों के साथ है!

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट किया है…

भाजपा सरकार में जब-जब युवाओं ने मांगी नौकरी, तब-तब मिली लाठियों की बौछार !

प्रयागराज में रेलवे भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज की खबर, तस्वीरों से पटा पड़ा अखबार।

युवाओं का इंकलाब होगा, यूपी में बदलाव होगा।

पार्टी ने अपने ट्वीटर हैंडल से इससे पहले वायरल वीडियो ट्वीट करते हुये लिखा…

प्रयागराज में एनटीपीसी के रिजल्ट को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को हटाने के लिए पुलिस द्वारा छोटा बघाड़ा लॉज में घुसकर निर्दोष विद्यार्थियों पर बर्बर लाठीचार्ज घोर निंदनीय!

हर कदम पर दमन करने वाली भाजपा सरकार को युवा पलट देंगे इस बार।

युवाओं का इंकलाब होगा 22 में बदलाव होगा।

वहीं, कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट करके लिखा है…

गणतंत्र में युवाओं की इस ताकत के सामने जीत नहीं पाएगी तानाशाही भाजपाई हुकूमत।

ये युवा लोकतंत्र की ताकत और भविष्य के सपने आंखों में लिए निकले हैं…इनकी बात मान लो सरकार।

इसे भी पढ़ें:

छात्रों द्वारा की जाने वाली आत्महत्या: समस्या एवं समाधान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button