यूपी की ताजा हलचल

यूपी की राजनीति से जुड़ी हर खबर कम शब्दों में

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को ध्यान में रखते हुये हम आपके लिये लेकर आये हैं यूपी की ताजा हलचल। इस सेक्शन में आपको यूपी की राजनीति से जुड़ी हर खबर कम शब्दों में यहां मिलेगी। तो ​प​ढ़ते रहिये यूपी की ताजा हलचल…

1. स्वामी प्रसाद मौर्य ने भाजपा को सांप और खुद को नेवला बताया

यूपी के श्रम मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी ज्वाइन करने के बाद आज आरएसएस को नाग, भाजपा को सांप और खुद को नेवला बताते हुये अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा है—

नाग रूपी आरएसएस एवं सांप रूपी भाजपा को स्वामी रूपी नेवला यू.पी. से खत्म करके ही दम लेगा।

2. अखिलेश पर स्वतंत्र देव सिंह का कटाक्ष

वहीं, भारतीय जनता पार्टी के यूपी अध्यक्ष एवं विधान परिषद सदस्य स्वतंत्र देव सिंह ने समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुये ट्विटर पर लिखा है—

जिन्हें ‘डबल इंजन’ की ट्रेन का टिकट नहीं मिल रहा उन्हें अपने डग्गामार वाहन का ‘ब्लैक’ में टिकट दे रहे है टीपू सुल्तान!

3. धर्म सिंह सैनी ने छोड़ी बीजेपी

बीते दिनों में बीजेपी के आठ विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। ताजा मामला यूपी सरकार के आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी के इस्तीफे का है। स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद लोगों की नजरें सबसे ज्यादा धर्म सिंह सैनी पर ही थीं, लेकिन तब सैनी ने वीडियो संदेश जारी करके कहा कि मैं बीजेपी में हूं और बीजेपी में ही रहुंगा। अपने इस संदेश के जरिये तब सैनी ने पार्टी छोड़ने की सारी अटकलों पर विराम लगा दिया था।

4. आजम खान के बेटे की रिहाई टली

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता व मंत्री आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की रिहाई की खबरें सवेरे से ही सोशल मीडिया पर चर्चा में थीं। हालांकि, इस मामले में सीतापुर जेल प्रशासन ने कल्बे हुसैन से बताया कि “अब्दुल्लाह पर 46 केस हैं। 15-20 केसों के परवाने आये हैं। 26 में आने अभी बाकी हैं, जैसे ही बाकी केसों के परवाने आयेंगे, रिहाई होगी। अभी कोई रिहाई नहीं होगी”!

5. कांग्रेस पार्टी की पहली लिस्ट जारी, 40 प्रतिशत महिलाओं को मैदान में उतारा

‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ के नारे के साथ 40% टिकट महिलाओं को देकर यूपी की राजनीति को बदलने का प्रयास करती दिख रही हैं कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा। आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए यूपी कांग्रेस के 125 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। वायदे के मुताबिक कांग्रेस ने 40% टिकट महिलाओं को दिया है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि 125 प्रत्याशियों की पहली सूची में 40% टिकट महिलाओं को यानि 50 उम्मीदवार महिलाएं हैं। हमने प्रयास किया है कि संघर्षशील और पूरे प्रदेश में नई राजनीति की पहल करने वाले लोग हमारे प्रत्याशी हों। प्रियंका ने कहा, “इस लिस्ट में कुछ महिला पत्रकार हैंं। एक अभिनेत्री हैं और बाकी संघर्षशील महिलाएं हैं, जिन्होंने कांग्रेस में रहते हुए कई साल संघर्ष किया है।” उन्होंने कहा, “पार्टी ने जीतने और लड़ने की क्षमता देखकर महिला उम्मीदवारों को चुना है। आज यूपी में तानाशाही सरकार है। हमारी कोशिश मुद्दों को केंद्र में लाने की है।”

6. बीजेपी से स्वामी प्रसाद मौर्य के एक और समर्थक डॉ. मुकेश वर्मा का इस्तीफा

उत्तर प्रदेश में विपक्ष की सियासत में आज भी बड़ी हलचल देखने को मिल रही है। स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा देने वालों का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा। शिकोहाबाद से भाजपा विधायक मुकेश वर्मा का इस्तीफा भी यूपी अध्यक्ष को भेज दिया गया है। वह हाल ही में भाजपा छोड़ने वाले आठवें विधायक हैं।

फिरोजाबाद के शिकोहाबाद से विधायक डॉ. मुकेश वर्मा का इस्तीफा आज सवेरे उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया गया। उन्होंने 11 जनवरी, मंगलवार को बीजेपी के यूपी प्रदेश अध्यक्ष के नाम लिखा खत ट्वीट कर यह जानकारी सार्वजनिक कर दी है कि उन्होंने भी बीजेपी की सदस्यता छोड़ दी है।

7. गिरिराज ने भी बीजेपी छोड़ रालोद का दामन थामा

उधर, हापुड़ से कई बार विधायक रहे भाजपा के पूर्व विधायक गिरिराज ने भी बीजेपी छोड़कर जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोक दल पार्टी ज्वाइन कर लिया है।

8. सलमान सईद कांग्रेस छोड़ बसपा हुये शामिल

मुजफ्फरनगर जिले के यूपी के पूर्व गृहमंत्री रहे सईदुज़्ज़माँ के बेटे सलमान सईद ने कल दिनांक 12 जनवरी को बीएसपी प्रमुख से देर रात मुलाकात की व कांग्रेस छोड़कर बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए। सईद को बीएसपी ने चरथावल विधानसभा की सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है।

9. नोमान मसूद ने लोकदल छोड़ बसपा किया ज्वाइन

सहारनपुर जिले के पूर्व केन्द्रीय मंत्री रशीद मसूद के भतीजे व इमरान मसूद के सगे भाई नोमान मसूद भी कल लोकदल छोड़कर, बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए। बीएसपी प्रमुख ने इनको गंगोह विधानसभा की सीट से अपनी पार्टी का उम्मीदवार भी बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button