लखनऊ में घूमने की कुछ ख़ास जगहें

लखनऊ की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है .. लखनऊ जो मेरी पहचान आज बन गई ..कुछ तो खास है यहाँ की हवाओं में है, जो यहाँ पर एक बार ही आता है बस इसी का हो जाता है, मैंने जब 2007 में दिल्ली छोड़ा तो कभी नहीं सोचा था कि मै वापिस नहीं आऊंगा और ना ही आने का मन करेगा।

लगभग 13 साल हो गए लेकिन लगता है कल ही की बात है, चौक की पतली सड़कों से हज़रतगंज की चौड़ी सडकों तक बहुत कुछ बदला पर जो बदला नहीं वो था, लखनऊ की तहज़ीब, दिल को छू जाने वाली अदा, लोगो का नजरिया और यहाँ के बात करने का तरीका। क्या आपको है लखनऊ को स्वर्ण नगर के रूप में भी जाना जाता है।

लखनऊ क्यों है खास

लखनऊ अपनी भाषा और रहन सहन के लिए पूरे विश्व में प्रसिध्द है, क्योँकि यहाँ कभी धूप नहीँ निकलती, बस घाम होता है…यहाँ किसी का रुतबा नहीं होता, बस भौकाल चलता है जो आपको अक्सर हर जगह देखने को मिल जायेगा, चाहे वो चालान कटे तब या किसी से लड़ाई हो जाये
तब.. यहाँ कोई किसी का मज़ाक नहीं उड़ाता, बस हर कोई तफ़री लेता है,और नाही यहाँ कोई बकवास नहीं करता है, बस बकैती करते है…लखनऊ में आपको हर तरीके के लोग मिलेंगे क्युकी यहाँ कोई शिकायत नहीँ करता, बस ओरहन लेकर पहुच जाते हैं..यहाँ लोग धमकी नहीं देते, बस हड़का देते है की मैं देख लूँगा तुझे बस बेटा तू बाहर मिल, लखनऊ की एक खास बात और भी की यहाँ के लोग रिश्ता बहुत अच्छे से और दिल से निभाते हैं…

लखनऊ के कुछ गुमनाम जगह..

कला गाँव

फैजाबाद रोड पर इंदिरा नहर के बगल में है कला गाँव जो लखनऊ वासियों में बहुत ज्यादा फेमस है। 4 एकड़ में फैला हुआ है, लखनऊ में यह पर्यटन स्थल एक प्रसिद्ध मूर्तिकार, धर्मेंद्र कुमार और उनकी पत्नी, जो एक पेंटर, नीता है उनका एक प्रयास है किलोग भले ही शहर आगए पर अपने गाँव को ना भूलें। लखनऊ कला महाविद्यालय के छात्रों की मदद से 2010 में काला गाँव की स्थापना करना उनका विज़न था। उन्होंने उत्तर प्रदेश के गाँव के जीवन को आम जनता और पर्यटकों की नज़र में लाने के उद्देश्य से इस खूबसूरत बस्ती की स्थापना की।

लखनऊ में इस सांस्कृतिक पर्यटन स्थल में छोटे छोटे झोंपड़े हैं। इन बस्तियों को खूबसूरती से पेड़ों और मिट्टी की झोपड़ियों से सजाया गया है। इसके साथ ही, इस स्थान पर मिट्टी और पत्थर की लगभग 40 मूर्तियां, एक घोड़ा-गाड़ी और बैलगाड़ी भी हैं। जो भी लखनऊ आए वो यहाँ पर
एक बार ज़रूर आए।

काला इमामबाड़ा.

लखनऊ में वैसे तो कई इमामबाड़ें हैं और यहां के लोग सभी इमामबाड़ों से परिचित भी हैं फिर चाहे वह छोटा इमामबाड़ा हो, या फिर बड़ा इमामबाड़ा, लेकिन लखनऊ में एक इमामबाड़ा ऐसा भी है जिसको बहुत ही कम लोग जानते हैं। नाम है काला इमामबाड़ा।

यह इमामबाड़ा चौक में स्थित है जो कि काले रंग से रंगा हुआ है लेकिन दुःख की बात यह है जैसे और इमामबाड़ो की देखरेख होती है वैसी इसकी नहीं होती। अगर इतिहास पर नज़र डालें तो यह इमामबाड़ा आज से करीब 300 साल से भी कुछ ज्यादा पुराना है जिसको मिर्ज़ा कास्सिम अली साहब ने बनवाया था।

इंदिरा गाँधी तारामंडल…

अगर आप घुमने के शौक़ीन हैं और आप लखनऊ में हैं तो आपको तारामंडल जरूर जाना चाहिए ,यह सूरज कुंड पार्क में स्थित है, यह शहर के एक लिए एक अलग ही आकर्षण है। तारामंडल का शनि के आकार में निर्माण पहली ही नजर में प्रभावित कर लेता है।

तारामंडल का शनि के आकार

यहां कला प्रक्षेपण प्रणाली, डिजिटल ध्वनि व्यवस्था के साथ ही विकलांग व्यक्तियों के लिए लिफ्ट रैंप की सुविधा भी है। यहाँ पर शो का समय (40 मिनट) का शो आयोजन किया जाता है। दोपहर 1.00 से 1.40 स्कूल की बुकिंग के लिए और दोपहर 2 बजे का शो अंग्रेजी में और हिंदी में दोपहर 3.00, 4.00 व 5.00 बजे शो का आयोजन किया जाता है। तारामंडल सोमवार को बंद रहता है।

लखनऊ की चर्च जहां जुनून फ़िल की शूटिंग हुई थी(Opens in a new browser tab)

कुकरैल पिकनिक स्पॉट

वैसे तो लखनऊ टुंडे के लिए प्रसिद्ध है पर एक और चीज है जिसके लिए भी लखनऊ प्रसिद्ध है वो है कुकरैल पिकनिक स्पॉट के मगरमच्छ और घड़ियाल के लिये है। आप यहाँ सपरिवार पूरा दिन पिकनिक मना सकते हो। यहाँ एक तालाब है जहाँ आप मगरमच्छो को देख सकते है,
यह तालाब मगरमच्छो के हिसाब से बना हुआ है यहाँ पानी में मछलियाँ डाली जाती है जो की मगरमच्छो का आहार होती हैं और तालाब के आसपास पेड़ भी लगाये गए है जिनकी डालियों पर चिड़ियाँ बैठी रहती है। देख के ऐसा लगता है कि शायद ये चिड़ियाँ भी मछलियों के इंतज़ार में रहती है। आपको यहाँ मगरमच्छ अवश्य दिखाई देंगे।

लखनऊ में और भी है बहुत कुछ खास, जब भी नाम आता है लखनऊ का, हवा के साथ यादें भी आती है, अमीनाबाद की भीड़, हज़रतगंज में शर्मा की चाय की चुस्की, मरीन ड्राइव की सैर, रिवर फ्रंट वाली मोहब्बत, हनुमान सेतु की मान्यता, और चौक की अलीशान भूलभुलैया,जिसको मैं
कभी नही भूल पाउँगा।

AMAN GUPTA (VLOGGER AND YOUTUBER)
STUDENT MA IN JOURNALISM AND MASS COMMUNICATION

EMAIL ID- amanlonational@gmail.com
FACEBOOK ID- coolamano14@gmail.com
YOUTUBE ID- amanlkonational@gmail.com
Phone Number-9005148585
9540666904

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button