2nd JULY , 2021 का न्यूज़ एजेंडा —

उत्तर भारत में गर्मी , शशि थरूर अदालत में , चौटाला की रिहाई

नमस्कार , सुप्रभात ,  आज 2 जुलाई , 2021 , शुक्रवार का दिन … मानसून का मौसम चल रहा है …लेकिन उत्तर भारत को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि पंजाबहरियाणादिल्लीउत्तरी राजस्थान,उत्तर प्रदेश और नॉर्थ वेस्ट एमपी में अगले दो दिनों में गर्म हवाएं (हीट वेव) चलने के आसार हैं। बहरहाल , आज जो खबर सुर्खियों में होगी उनमें …….  

  • नई दिल्ली — कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत मामले में आरोप तय करने के आदेश पर आज फैसला सुनाया जा सकता है। बीते दिनों अदालत ने शशि थरूर के खिलाफ आरोप तय करने को लेकर फैसला 15 दिन के लिए टाल दिया था । अदालत इस मामले पर अब आज सुनवाई करेगी। 
  • नई दिल्ली — हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं इंडियन नेशनल लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला आज सुबह 9.30 बजे अपनी रिहाई के लिए तिहाड़ जेल पहुंचेंगे जहाँ वो कागजी कार्रवाई पूरी कर रिहाई के फार्म पर हस्ताक्षर करने के बाद सुबह 10 बजे तिहाड़ जेल से प्रस्थान करेंगे। 
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से तीन दिवसीय यूपी के दौरे पर होंगे …. पहले वो कानपुर आएंगे जहाँ एयरफोर्स के अफसरों के साथ बैठक करेंगे …. फिर शाम 6.30 बजे लखनऊ पहुंचेंगे रक्षामंत्री ।  
  • कोलकत्ता – आज से पश्चिम बंगाल विधानसभा का बज़ट सत्र शुरू होगा। खबरों के मुताबिक , तृणमूल कांग्रेस गवर्नर के खिलाफ प्रस्ताव लाकर उन्हें हटाने की मांग करेगी। 
  • कोलकत्ता — बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के दौरान कथित मानवाधिकार उल्लंघनों की जांच के लिए गठित राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की टीम ने विभिन्न इलाकों का दौरा कर अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट बुधवार को सीलबंद लिफाफे में कलकत्ता हाई कोर्ट को सौंप दी। इस रिपोर्ट में क्या है,फिलहाल इसका खुलासा नहीं हुआ है। इसकी सुनवाई अब आज होगी ।  
  • मुम्बई — भीमा कोरेगांव केस में आरोपी सोशल एक्टिविस्ट सुधा भारद्वाज की जमानत के मामले में NIA मुंबई हाईकोर्ट में जवाब पेश करेगी। 
  • नई दिल्ली – भारत सरकारके आई टी कानून पर फेसबुक अपनी अन्तरिम रिपोर्ट आज प्रकाशित करेगा।  
  • भटिंडा – किसानों ने आज तक का अल्टीमेटम दिया है हरियाणा सरकार को कि वे ढ़ाबे के सामने से बैरिकेड हटा लें।  
  • आज EURO 2020 चैंपियनशिप के तहत टुर्नामेंट का पहला क्वार्टर फाईनल खेला जाएगा। ये मुकाबला होगा स्पेन और स्वीट्जरलैंड के बीच। मैच खेला जाएगा सेंट पीटर्सबर्ग में। जबरदस्त मैच होगा …. अवश्य आनंद उठाएं….  

इतिहास में आज के दिन .. 

  • आज ही के दिन 125 साल पहले इटली के मशहूर भौतिक विज्ञानी गुल्येलमो मार्कोनी को रेडियो के लिए पेटेंट मिला था। इस आविष्कार से दुनिया में संचार क्रांति की लहर आ गई । मार्कोनी साहब ने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों के जरिए ऐसा यंत्र बनाया, जिससे एक जगह से दूसरी जगह संदेश भेजा जा सकता था। 
  • आज से ठीक एक साल पहले …. 2 जुलाई की आधी रात को कानपुर के बिकरू गांव में गैंगस्टर विकास दुबे और उसके गुर्गों ने डीएसपी और एसओ समेत 8 पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी। 

पंकज चौधरी  

TWITTER : @PANCHOBH 

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button