113 साल की मारिया ने कोरोना से जंग जीती

कोविड 19 के बारे में जानकारों का कहना है कि यह बूढो़ का ज्यादा शिकार करता है । और किया भी – स्पेन की 113 वर्ष की वृद्धा मारिया ब्रान्यास कोविड 19 के पंजे में फंस  गयीं । यह एक सामान्य बात थी क्योंकि पूरा स्पेन कोरोना महामारी की चपेट में था और मारिया वद्ध ही नहीं अतिवृद्ध हैं, इतनी अतिवृद्ध की उनका जीना ही एक आश्चर्य है।यह एक उम्मीद की किरण है की कोरोना वायरस से उतना डरने की ज़रूरत नहीं है.

 पर इस अति अति वृद्धावस्था में भी कोविड 19 की गिरफ्त से बाहर आना महाआश्चर्य है। उनको 12 मई 2020 को स्वस्थ घोषित किया गया है। उन्हे मार्च में जब स्पेन में लाॅक डाऊन किया गया था तब कोरोनाग्रस्त पाया गया । कई सप्ताह तक कोरोना के कारण आइसोलेशन कोरेन्टाइन में रहने के बाद वह स्वस्थ हुईं। वह ऐसी महिला हैं जिन्होंने 1918-19 की महामारी और 1936-39 के स्पैनिश सिविल वार  को भी जिया है। उनके स्वस्थ होने पर खुशी के मारे उनकी लड़की ने ट्वीट करते हुए लिखा” अब वह ठीक हैं, वे बात कर रही हैं , अपने अनुभव बांट रही हैं “।मारिया का जन्म सन् 1907 में सेण्ट्रल अमरीकी देश मेक्सिको में हुआ था, वही मेक्सिको जो यूनाइटेड स्टेट्स की सीमा पर राष्ट्पति ट्रंप द्वारा दीवार  बनाए जाने से परेशान है। जब मारिया मात्र दो  वर्ष की थी जब वह पत्रकार स्पैनिश पिता के साथ प्रथम विश्व युद्ध के समय मेक्सिको से उत्तर सानफ्रांसिस्को  आ गयी थी ।

मारिया के तीन बच्चे हैं जिसमें से एक अभी 86 की उम्र का हुआ है । उसके 11 पौत्रों में सबसे बडे़ की उम्र  60 वर्ष है। उसके 13 प्रपौत्र हैं । वह दो दशकों से सिटी आफ़  ओलोट कैटेलान गिरोना प्रांत में रह रही हैं।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − 9 =

Related Articles

Back to top button