NIC को नहीं पता आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया, CIC ने भेजा नोटिस

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना आयोग ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान बनाई गई आरोग्य सेतु एप डेवलपमेंट की जानकारी मांगते हुए नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है. 

इसके साथ ही आयोग ने केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी, इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय, नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर से भी जानकारी मांगी है. 

एनआईसी से ऐप पर मांगा जवाब 

दरअसल, सीआईसी ने मंगलवार को एनआईसी से जवाब मांगा है कि जब आरोग्य सेतु ऐप के वेबसाइट पर डेवेलपर का नाम है, तो फिर उनके पास ऐप किसने बनाई इस बारे में जानकारी क्यों नहीं है.

सीआईसी द्वारा भेजे गए इस नोटिस में आरोग्य सेतु एप के खिलाफ आई आरटीआई का जवाब न देने के बारे में पूछा गया है साथ ही आरटीआई एक्ट u/s 20 के तहत जुर्माना क्यों ना लगाया जाए ये भी पूछा गया है. सीआईसी ने एनआईसी से यह बताने के लिए कहा है कि जब आरोग्य सेतु की वेबसाइट में सभी जानकारियां दी गई हैं तो ऐसा कैसे मुमकिन है कि इस एप के बनाए जाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है. 

वेबसाइट का डोमेन नाम से कैसे बनाया 

इस मामले में सूचना आयुक्त वानजा एन. सरना ने आदेश दिया है कि एनआईसी वो इस मामले में लिखित रूप से बताए कि वेबसाइट https://aarogyasetu.gov.in को gov.in डोमेन नाम से कैसे बनाया गया और उनके पास इसके संबंध में कोई जानकारी क्यों नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button