3rd JULY , 2021 का न्यूज़ एजेंडा

उत्तराखंड को नये मुख्यमंत्री का इंतज़ार

नमस्कार , आज 3 जुलाई का दिन …. नन्हा सा राज्य उत्तराखंड को इंतजार है अब नए मुख्यमंत्री का। बेचारे तीरथ सिंह रावत सिर्फ 115 दिनों के लिए सूबे के सीएम रहे। चार महीने में तीसरी बार मुख्यमंत्री बदलने से उत्तराखंड भाजपा में खलबलीहै। विधायकों में भारी बेचैनी का माहौल । बहरहाल पहले हम उन खबरों की चर्चा कर लें जो आज सुर्खियों में होगी….  

  • देहरादून – आज दोपहर बाद तीन बजे भाजपा विधायक दल की बैठक होगी … दिल्ली से बतौर पर्यवेक्षक नरेन्द्र सिंह तोमर देहरादून पहुँचने वाले हैं। राज्या को आज ही फिर से एक नया मुख्य मंत्री मिल जाएगा।  
  • लखनऊ – आज उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत के चेयरमैन सहित मुख्तलिफ पदों के लिए चुनाव होंगे। UP के 53 जिलों में होगी वोटिंग । राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बाबत नोटिफिकेशन जारी किया है।  
  • दिल्ली – गणतंत्र दिवस पर हुए बवाल के संबंध में लखा सिधाना को 3 जुलाई तक ही गिरफ्तारी से अन्तरिम राहत मिली हुई है।  
  • फ्लोरिडा – पूर्व अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा में आज एक रैली को संबोधित करेंगे। ये उनकी दूसरी रैली होगी।   
  • चैन्नई – आज से चैन्नई में कुश्ती प्रतियोगिता के लिए कैम्प की शुरूआत होगी। Wrestling Federation of India औरSports Authority of India ने ये फैसला लिया है कि Cadet World Championship के लिए चयनित प्रतियोगियों के लिए कैम्प शुरू किया जाए।  
  • पूर्वी दिल्ली का लक्ष्मीनगर बाजार शनिवार से खरीदारी के लिए खुल सकेगा। जिलाधिकारी ने व्यापारियों के साथ बैठक कर बाजार खोलने के लिए मंजूरी दे दी है। कोरोना नियमों के तहत व्यापारियों को बाजार खोलने का आदेश दिया गया है। 
  • आज EURO 2020 Soccer Championship के तहत क्वार्टर फाईनल राउंड के दो मैच होंगे। पहले मैच में यूक्रेन का मुकाबला होगा इंगलैंड से। और दूसरे मैच में डेन्मार्क की जोर आजमाईश होगी चेक रिपब्लिक के साथ ।  
  • आज भारत और इंगलैंड की महिला टीम तीसरे One Day International Matchके लिए भिड़ेंगे।  

इतिहास में आज के दिन  

  • अमेरिका में आज के ही दिन सन् 1819 में पहले सेविंग बैंक की शुरुआत हुई थी। इसका नाम रखा गया था — सेविंग बैंक ऑफ न्यूयॉर्क। इसकी शुरुआत थॉमस एडी ने की थी। अखबारों में इसे गरीबों का बैंक कहकर प्रचारित किया गयाक्योंकि इस बैंक को खोलने का मकसद समाज के निचले तबके को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना और उनकी सेविंग को सुरक्षित करना था। 

राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाके में झमाझम बारिश की उम्मीद है …. मौसम विभाग का कहना है कि आज गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।  

आपका  

पंकज चौधरी  

TWITTER : @PANCHOBH  

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 12 =

Related Articles

Back to top button