टूलकिट शब्द का क्या मतलब है !


आए दिन टूलकिट का मामला गरमाया रहता है। हाल ही में ट्वीटर टूलकिट मामला जोरों पर था इससे पहले क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि और टूलकिट का मामला चर्चा में था और उससे पहले एंटी सीएए आंदोलन और टूलकिट का मामला भी बहस का विषय रहा है।

आख़िर क्या है ये टूलकिट और इसका इस्तेमाल कौन करता है, हमेशा टूलकिट मीडिया में ख़बर क्यूं बनता है चलिए जानते हैं मीडिया डिक्शनरी में।
टूलकिट को आप एक डिजीटल दस्तावेज़, पैंपलेट या फ्लायर मान सकते हैं जिसका उपयोग किसी मुद्दे, आन्दोलन या मुहिम की विस्तृत जानकारी देने और उससे संबंधित दिशा निर्देश देने के लिए किया जाता है ताकि आप उसका हिस्सा बन सकें, सहयोग कर सकें और दूसरे लोगों को भी उस मुहिम से जोड़ने का प्रयास करें। टूलकिट का इस्तेमाल सिर्फ आंदोलनकारी ही करते हों ऐसा नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल सरकार, आप और हम या कोई भी संस्थान कर सकता है।
टूलकिट का सबसे पहले इस्तेमाल Occupy Wall Street प्रोटेस्ट के लिए किया गया था, उसके बाद 2019 में Hong Kong Movement में भी इसका इस्तेमाल हुआ। टूलकिट एक तरह से एक प्लान ऑफ ऐक्शन है जो ये बताता है कि कोई मुहिम या आन्दोलन क्यूं शुरू हुआ और वो अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंच सकता है और आप उसमें क्या सहयोग दे सकते है।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =

Related Articles

Back to top button