अब लखनऊ शहर के पिछड़े क्षेत्रों का होगा सौंदर्यीकरण

अवस्थापना विकास निधि से जन उपयोगी होंगे कार्य --डा रोशन जैकब

लखनऊ 15 जुलाई 2022 (सूचना विभाग), मंडलायुक्त लखनऊ डा0 रोशन जैकब ने कल देर शाम लखनऊ विकास प्राधिकरण के सभागार में अवस्थापना निधि की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लखनऊ शहर के ऐसे पिछड़े इलाके जो जन-उपयोगी हैं वहां पर प्राथमिकता के आधार पर विकास का कार्य किया जाए। इससे पूरे शहर के लोग अलग-अलग सुविधाओं से लाभान्वित होंगे। 


मंडलायुक्त ने बताया कि गऊघाट पर सेतु का निर्माण (ग्रीन कॉरिडोर का पार्ट) पार्ट-1, आई0आई0एम0 रोड़ से हार्डिंग ब्रिज तक बन्धे का निर्माण व सड़क चैड़ीकरण का कार्य, लखनऊ शहर के समग्र विकास हेतु विजन इम्पलीमेंट एवं इनीमेटेड इन्फ्रास्ट्रचर प्लान (सिटी डेवलपमेंट प्लान) हेतु कन्सलटेंट नियुक्त किये जाने का कार्य, शारदा नगर विस्तार येाजना के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के भवनों हेतु निर्माणाधीन 33/11 सब स्टेशन की 33 के0वी0 फीडर लाइन का कार्य किया जायेगा। इसी तरह कानपुर रोड़ योजना के 33/11 सब स्टेशन की क्षमता वृद्धि का कार्य, बटलर पैलेस स्थित बटलर झील का सौन्दर्यीकरण एवं विकास का कार्य पूर्ण होगा।  


मण्डलायुक्त ने सुल्तानपुर रोड़ से रायबरेली रोड़ तक  शहीद पथ के समानान्तर सर्विस रोड़, की दायी पटरी में क्षतिग्रस्त सड़क की पैच रिपेयर का कार्य तेजी से करने को कहा। सुल्तानपुर रोड से मेदांता हॉस्पिटल के सामने स्थित अंडर पास तक का कार्य तेजी से किया जाये।

उन्होनें बसंत कुंज आवासीय योजना के सै0-एन में पी0एम0ए0वाई0 के अंतर्गत निर्माणाधीन भवनों हेतु पेयजल आपूर्ति के लिए 2 नगदी नलकूपों का निर्माण कार्य, एल0डी0ए0 स्टेडियम अलीगंज के मैदान के रख-रखाव हेतु डीजल चलित रोलर एवं ग्रास कटर मशीन क्रय करने के निर्देश दिये और कहा कि यह सब कार्य समय से पहले कर लिये जाये, ताकि वहां के स्थानीय जनता को लाभ मिलें।  


उन्होनें गोमती नगर योजना फेस-2 एवं शारदा नगर के बड़े नालों/नालियों का सुदृढ़ीकरण, रश्मि खंड में सामुदायिक केंद्र के सुदृढ़ीकरण का कार्य के साथ, ग्वारी रेलवे क्रॉसिंग से फ्लाईओवर तक सी0सी0 रोड का निर्माण कार्य, लोहिया पार्क में सी0सी0टी0वी0 कैमरे, स्पीकर व लाइट आदि का कार्य, दयाल चैराहा रेलवे क्रॉसिंग से जनेश्वर मिश्र गेट नंबर 2 अंडर पास में ड्रेन का निर्माण कार्य, प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों के कायाकल्प हेतु, नगरीय क्षेत्र में चैराहों की री-मॉडलिंग एवं प्लेसमेकिंग के कार्य, सी0जी0 सिटी में वैटलैंड के विकास कार्य, फैजुल्लागंज द्वितीय वार्ड के अंतर्गत जगलाल पेट्रोल टंकी से गणेश विहार, हनुमंतपुरम, जैन कॉलोनी होते हुए गोमती नदी स्थित नाले तक आर0सी0सी0 ह्यूम पाइप द्वारा नाले का निर्माण कार्य करायें। उन्होंने कहा कि इससे लखनऊ से लगे हुए क्षेत्रों में विकास के कार्य को गति मिलेगी और सरकार की मंशा के अनुरुप आमजनमानस को भी विकास कार्यो का लाभ प्राप्त होगा।


मण्डलायुक्त ने कहा कि प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों के कायाकल्प योजना के तहत स्कूलों का सौन्दर्यीकरण हो ताकि पिछड़े वर्ग के बच्चे भी गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त कर सके। उन्होंने लखनऊ विकास प्राधिकरण के सचिव को निर्देश दिये कि वे बेसिक शिक्षा अधिकारी से वार्ता कर सौन्दर्यीकरण का कार्य करें। उन्होनें कहा कि उपरोक्त योजनाओं हेतु धनराशि आवंटित की जा चुकी है। इसमें कही भी किसी तरह की लापरवाही सामने नहीं आनी चाहिए। निरीक्षण के दौरान अगर कहीं कोई कमी पायी गई तो सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button