कोरोना केयर सेंटरों व अस्‍पतालों में बेड की समस्‍या , स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री भी क्‍वारंटाइन 

 

लखनऊ . उत्तर प्रदेश में कोरोना तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है।  अब कोरोना की गिरफ्त में खुद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह आ गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की तबीयत गुरुवार को खराब हुई थी, जिसके बाद उनका कोरोना टेस्ट कराया गया था। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की कोरोना रिपोर्ट आज पॉजिटिव आ गई है। उन्होंने बताया कि वह लखनऊ में ही हैं और अपने आवास में दस दिनों के लिए होम क्वारनटीन हो गए हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, मैं जल्दी ही स्वस्थ हो जाऊंगा। वहीं प्रदेश में  कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 40 हजार के पार पहुंच चुका है। लखनऊ में शुक्रवार को 297 से अधिक मामले रिपोर्ट हुए हैं।

वहीं, लोंगो के सामने कोरोना केयर सेंटरों व अस्‍पतालों में बेड की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो रही है। अस्‍पताल पहुंचने वाले लोगों को बेड ही नहीं मिल पा रहा है। राजधानी के चौक निवासी ऋषि भरद्वाज ने बताया कि उनकी चाची कोरोना संक्रमित पाई गई हैं लेकिन अस्‍पताल में बेड की कमी के चलते अभी तक बेड नहीं उपलब्‍ध हो सका है। डीएम से लेकर सीएमओ तक से गुहार लगा चुके हैं लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ है।

वहीं अलीगंज निवासी सुयोग्‍य शुक्‍ला ने बताया कि उनके मोहल्‍ले में एक घर में दो लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग को इस बारे में सूचित कर दिया गया है। कई बार फोन करने पर रिस्‍पांस मिलता है। लेकिन अभी तक सिर्फ आश्‍वासन ही मिला है। बेड नहीं मिल पा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, कोरोना संक्रमण का भारत में तेज़ी से प्रसार हो रहा है। भारत में 12 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। आलम ये हैं कि अब रोजाना संक्रमण के मामले 35 से 40 हजार के बीच आ रहे हैं। बीते हफ्ते 16 से 22 जुलाई के दौरान भारत में सामने आए संक्रमण के कुल मामले ब्राजील में आए कोरोना केस से ज्यादा हैं।  रोजाना पुष्ट होने वाले संक्रमण के मामलों में भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़ दिया और अमेरिका के बाद नंबर 2 पर है। इससे पहले भारत तीसरे स्थान पर बना हुआ था। ये भारत के लिए खतरे की घन्टी है। आपको बता दें कि 16 से 22 जुलाई के बीच भारत में 2,69,969 कोरोना के मामले रिपोर्ट हुए थे,  वहीं ब्राजील में यह संख्या 2,60, 962 थी। इससे सात दिन पहले यानी 9 जुलाई से 15 जुलाई के हफ्ते में भारत में जहां 2,00,159 मामले दर्ज किये गये थे वहीं ब्राजील में यह संख्या 2,54,713 थी।  दूसरी ओर  अमेरिका में बीते हफ्ते लगभग 4,78,899 मामले सामने आए हैं। ब्राजील में फिलहाल 22,31,871 केस हैं जो  भारत की तुलना में लगभग 10 लाख अधिक मामले हैं। ऐसे भारत फिलहाल ब्राजील से आगे नहीं जा सकता है। वहीं अमेरिका में ब्राजील और भारत की तुलना में अधिक मामले हैं। बुधवार तक यहां 41,00,875 मामले दर्ज किये गये।  भारत में बुधवार तक 12,38,374 कोरोना केस कंफर्म हुए थे। बीते हफ्ते कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले  तीनों देशों के चलते 10 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किये गये। हालांकि भारत में रोज़ मिलने वाले कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles