चले गांधी की राह, अपनाया शाकाहार

  • सुषमाश्री

अक्टूबर का महीना आते ही दुनिया भर में मौजूद गांधी समर्थक तरह तरह से गांधीजी के विचारों को बढ़ावा देने के प्रयास करते दिख जाते हैं. आज सवेरे से ही ट्विटर पर #BeVegetarian और #VegisPower ट्रेंड कर रहा है. इसे 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती से जोड़कर देखा जा रहा है.

बताने की जरूरत नहीं कि गांधी शाकाहारी थे और जीवन के अंत तक उन्होंने अपने कार्यों से हर किसी को शाकाहार के लिए प्रेरित किया. यह उनकी शख्सियत का ऑरा ही था, जो देश ही नहीं, दुनियाभर से लोग उनकी एक झलक पाने के लिए पहुंचते और बस उनके ही होकर रह जाते. उन्होंने कभी किसी के साथ जबरदस्ती नहीं की, बल्कि उनके सानिध्य में आकर लोग खुद-ब-खुद उनकी तरह होने लग जाते थे. शाकाहार अपनाने की उनकी सोच ने भी कुछ इसी तरह पूरी दुनिया पर राज करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे लोग न जाने क्यों, खुद-ब-खुद शाकाहारी बनते चले गए.

शाकाहार, जिसे मॉडर्न दुनिया में वीगेन शब्द से एक अलग पहचान दिलाने की कोशिश की जा रही है. दरअसल, दुनिया को शाकाहार के लिए प्रेरित करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था PETA जैसी कुछ अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं दुनिया भर के वेजिटेरियन सेलेब्स को अपने साथ जोड़कर उन्हें वीगेन्स का खिताब दे रही हैं. हमारे यहां भी ऐसे सेलेब्स की कमी नहीं, जिन्होंने शाकाहार अपनाया और वीगेन बन गए. हालांकि, इस पर गहराई से सोचें तो यह बापू की शाकाहार अपनाओ, के विचार से ही प्रेरित कही जाएगी. तभी तो गांधी जयंती यानी अक्टूबर आते ही सोशल मीडिया पर #BeVegetarian और #VegisPower जैसे शब्द ट्रेंड करने लगते हैं और ज्यादातर सेलेब्स इसी महीने में खुद के वीगेन लिस्ट में शामिल होने की घोषणा करते हैं.

देश में ऐसे कौन-कौन से सेलेब्स हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में और डालते हैं उन पर एक नजर…

1. भूमि पेडनेकर
दम लगाके हईसा से बॉलीवुड में कदम रखने वाली अभिनेत्री भूमि पेडनेकर पिछले साल अक्टूबर 2020 में खुद ही यह घोषणा की थी कि पिछले छह महीने से उन्होंने मांसाहारी भोजन नहीं किया है. वह पूरी तरह से शाकाहारी बन चुकी हैं. उन्होंने कहा था कि जीवन की राह में चलते-चलते कई बार हम कई ऐसी चीजें देखते और समझते हैं, जो हमारे अंदर कई तरह के बदलाव ला देता है. मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. अब मुझे मांसाहारी भोजन करने का दिल भी नहीं करता.

इससे पहले रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा देशमुख ने भी यह घोषणा की थी कि अब वे पूरी तरह से शाकाहारी हो चुके हैं. उन्होंने कहा था कि शाकाहारी भोजन करके वे अपने शरीर के अंगों को बेहतर कंडीशन में रखना चाहते हैं, ताकि बाद में इसे डोनेट कर सकें और उनके अंग किसी जरूरतमंद के काम आ सकें.

2. रितेश देशमुख
अपने अंगों को डोनेट करते हुए रितेश देशमुख ने शाकाहार अपना लिया था. तब उन्होंने कहा था, मैंने मांसाहार का त्याग कर दिया है. साथ ही ब्लैक कॉफी और aerated drinks यानि वातित पेय भी लेना छोड़ दिया है. मैं अपनी बॉडी को हेल्दी रखना चाहता हूं ताकि जब मैं इस दुनिया से जाऊं तो लोग कहें कि जाते-जाते हेल्दी ऑर्गन छोड़कर गया.

3.  जेनेलिया डिसूजा देशमुख
पति रितेश देशमुख ही नहीं, उनकी अभिनेत्री पत्नी जेनेलिया देशमुख भी वर्षों पहले मांसाहार का त्याग कर चुकी हैं. उन्होंने कहा, कुछ साल पहले ही मैंने अपनी पसंद से शाकाहार को चुना था. तब मुझे लगता था कि शायद यह आसान न होगा. जीवन के सफर में मैंने पाया कि पौधे कितने खूबसूरत हैं. उनकी वजह से मैं प्रकृति के कितने ही रंग देख सकती हूं. हालांकि इससे भी कहीं ज्यादा मांसाहार का त्याग करने के पीछे मेरे लिए वजह बना, जानवरों के साथ क्रूर न बनने की कोशिश.

4. शाहिद कपूर
Brian Hines की पुस्तक Life Is Fair पढ़ने के बाद शाहिद कपूर ने पूरी तरह से अपनी जीवनशैली को बदल डाला. वह पूर्णत: शाकाहारी बन गए. एक दशक से भी ज्यादा समय से वह इसे फॉलो कर रहे हैं और शाकाहार को अपनाए हुए हैं.

5. करीना कपूर खान
बताने की जरूरत नहीं कि सैफ अली खान से शादी करने से पहले करीना शाहिद के साथ रिलेशनशिप में थीं. शाहिद की वजह से ही वह शाकाहारी बनीं. हालांकि दोनों के बीच फिल्म जब वी मेट के दौरान दूरियां बढ़ गईं और दोनों अलग हो गए. इसके बावजूद करीना ने शाकाहार को नहीं छोड़ा.


बता दें कि बॉलीवुड में ऐसे कई नाम हैं, जिन्होंने वर्षों पहले ही खुद को शाकाहारी घोषित कर दिया था. इनमें आलिया भट्ट, अनुष्का शर्मा, जैकलिन फर्नांडीज, रिचा चड्ढा, करीना कपूर खान, शाहिद कपूर, श्रद्धा कपूर, सोनम कपूर जैसे कई नाम शामिल हैं. इनमें से कई तो एनिमल लवर्स हैं. यह भी एक बहुत बड़ा कारण है कि उन्होंने शाकाहारी बनना पसंद किया. इन सेलेब्स ने लोगों को फिट रहने और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए शाकाहारी बनने के लिए प्रेरित किया है. उन्होंने अपने प्रशंसकों से मांसाहारी का त्याग करने के लिए कहा. इसके लिए उन्हें शाकाहारी भोजन की महत्ता से रूबरू भी करवाया.

6. श्रद्धा कपूर
साल 2019 में श्रद्धा कपूर ने पूरी तरह शाकाहार को अपना लिया. तब उन्होंने कहा था, मेरे ख्याल से मैं एक स्मार्ट ईटर हूं. मुझे अलग अलग तरह की चीजें खाना पसंद है इसलिए मैं वही खाती हूं जो खाना चाहती हूं. वडा पाव खाने का दिल चाहता है तो मैं वह भी खाती हूं और बदले में उतना ही वर्कआउट कर लेती हूं. कई बार रात में केवल सूप लेती हूं. खाने को लेकर मैं बहुत ज्यादा पाबंद नहीं हूं क्योंकि मेरे लिए यह मेरी खुशी का आधार भी है.

7. सोनम कपूर
वर्षों से सोनम शाकाहार ही लेती हैं, लेकिन वीगेन लिस्ट में खुद को शामिल देर से किया. उन्होंने कहा, मैं कई वर्षों से शाकाहारी हूं. मैं दयालु बने रहना चाहती हूं इसलिए सोया मिल्क कॉफी लेना पसंद करती हूं. मुझे डेयरी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी पसंद नहीं है.

8. विराट कोहली
भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली ने कुछ साल पहले ही शाकाहार को अपना लिया और वीगेन की लिस्ट में शामिल हो गए. कोहली ने डेयरी प्रॉडक्ट्स लेना भी छोड़ दिया. उन्होंने माना कि शाकाहार अपनाने के बाद उनका खेल इंप्रूव भी हुआ.

9. अनुष्का शर्मा
कभी मांसाहारी डिशेज की शौकीन रही अनुष्का शर्मा ने अपने पेट डॉग डूड के लिए मांसाहार छोड़ दिया. उसे घर पर मांसाहार की गंध पसंद नहीं आती थी. अनुष्का ने मांसाहार का त्याग कर फिटनेस को अपनाया और हेल्दी फूड स्टाइल को अपने जीवन में जगह दी.

10. किरण राव
निर्माता निर्देशक लेखक किरण राव, जो आमिर खान की दूसरी पत्नी भी रहीं. बेहतर स्वास्थ्य के लिए वर्षों पहले ही वह शाकाहार अपना चुकी थीं. बाद में 2015 में उन्होंने आमिर को भी शाकाहारी बना दिया.

11. आमिर खान
बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्टनिस्ट आमिर खान ने भी 2015 में मांसाहार का त्याग कर दिया और शाकाहारी बन गये. उनकी निर्माता-निर्देशक दूसरी पत्नी किरण राव ने ही उन्हें शाकाहार के फायदे बताए और शाकाहारी बनने के लिए उन्हें प्रेरित किया.

12. अमिताभ बच्चन
सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को PETA ने हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलिब्रिटी बताया है. 79 साल की उम्र में आज भी अमिताभ की फिटनेस हम सभी को प्रेरित करती है.

13. विद्या बालन
साल 2012 में ही हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलिब्रिटी का खिताब अपने नाम कर लेने वाली अभिनेत्री विद्या बालन ने कितनी ही सेलिब्रिटीज को शाकाहार के लिए प्रेरित किया. अपने प्रशंसकों को भी उन्होंने इसके फायदे गिनाए और खुद शाकाहार करके कई किलो वजन कम कर दिखाया.

14. कंगना रनौत
बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत ने 2013 से खुद को शाकाहारी बना लिया. एसिडिटी प्रॉब्लम की वजह से उन्होंने डेयरी प्रॉडक्ट्स लेना भी बंद कर दिया. गौहत्या और मांसाहार का वह पुरजोर विरोध करती रही हैं.

15. सोनाक्षी सिन्हा
दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा को जानवरों से इतना प्यार है कि उन्होंने शाकाहार अपनाना बेहतर समझा. वह कई बार सार्वजनिक मंच पर भी यह बोल चुकी हैं कि शाकाहार अपनाकर और खानपान में कुछ बदलाव करके उन्होंने कई किलो वजन कम कर लिया है.

16. जैकलीन फर्नांडीज
अपनी अदाओं से सबको घायल कर देने वाली जैकलीन फर्नांडीज को जानवरों के साथ क्रूरतापूर्ण व्यवहार करने वाले लोग पसंद नहीं. यही वजह है कि वर्षों से वह डेयरी फ्री डायट ही लेती हैं. उनका खुद का एक रेस्टोरेंट भी है, जहां हेल्दी और शाकाहारी भोजन ही परोसा जाता है.

17. नेहा धूपिया
पूर्व मिस इंडिया नेहा धूपिया ने हमेशा शाकाहार अपनाकर जानवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी को प्रेरित किया है. उन्होंने हमेशा V-Card लॉन्च कर दुनिया को शाकाहार के लिए प्रेरित करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था PETA की मदद भी की, जो वीगेन प्रॉडक्ट्स पर छूट देते हैं.

18. ईशा गुप्ता
ईशा गुप्ता शाकाहारी ही नहीं हैं, बल्कि PETA की प्रबल समर्थक भी हैं.

19. मॉनी रॉय
छोटे परदे पर नागिन का किरदार निभाकर पॉपुलैरिटी हासिल करने वाली मॉनी रॉय ने बड़े परदे पर भी तहलका मचाया हुआ है. मॉनी शाकाहारी भोजन और रसगुल्ला की जबरदस्त फैन हैं. वह पूरी तरह शाकाहारी भोजन लेना ही पसंद करती हैं.

20. मल्लिका शेरावत
कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग के बल पर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने वाली इस हरियाणवी बाला को PETA की ओर से सबसे सेक्सी वेजिटेरियन एक्ट्रेस का खिताब मिल चुका है. जन्म से ही अपनी निश्चित सोच रखने वाली शेरावत ने हमेशा से ही शाकाहार को अपनाया.

21. निया शर्मा
जमाई राजा की अभिनेत्री निया शर्मा पूरी तरह शाकाहारी हैं और केवल हेल्दी फूड ही खाती हैं. निया फिटनेस फ्रिक हैं और अपने खानपान को लेकर बेहद सतर्क रहती हैं.

22. सुरभि ज्योति
चर्चित धारावाहिक कुबूल है से चर्चा में आईं सुरभि ज्योति पूरी तरह से शाकाहार पसंद बन चुकी हैं. वह अक्सर यह कहती हुई सुनी जाती हैं कि हेल्दी फूड अपनाकर किस तरह हम अपना मेटाबॉलिज्म बेहतर कर सकते हैं.

23. विद्युत जाम्बवाल
अपनी फिटनेस के लिए पहचाने जाने वाले बॉलीवुड एक्टर विद्युत जाम्बवाल को PETA ने 2013 में हॉटेस्ट वेजिटेरियन इंडियन सेलेब्स में शामिल किया था. 14 साल की उम्र में ही शाकाहार अपनाकर उन्होंने साबित कर दिया कि फिटनेस के लिए शाकाहार अपनाना कितना जरूरी है.

24. दिव्यांका त्रिपाठी दहिया
छोटे परदे के धारावाहिक बनूं मैं तेरी दुल्हन से चर्चा में आई दिव्यांका त्रिपाठी ने अच्छी आदतें अपनाने और फिटनेस के लिए शाकाहार को अपना लिया और पूरी तरह वीगेन बन गईं.

25. रिचा चड्ढा
यूं तो रिचा बचपन से ही शाकाहारी हैं, लेकिन 2014 में वह वीगेन बनीं. PETA के साथ मिलकर उन्होंने कई कैंपेन चलाए और लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और वीगेनिज्म की ओर कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित किया.

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × five =

Related Articles

Back to top button