कोविड 19 केवल सावधान और सतर्क रहने की आवश्‍यकता है

डेली कैटेगरी में तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत, तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

मीडिया स्वराज़  डेस्क 

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्‍या 3 लाख 66 हजार का आंकड़ा पार कर गई है। पहली बार देश में एक दिन में सर्वाधिक 12881 नए मामले सामने आए हैं। अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे स्थान पर आ गया है। भारत से ज्यादा केस अमेरिका (2,233,957), ब्राजील (960,309), रूस (553,301) में हैं। वहीं, रोजाना आ रहे केस के मामले में भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे नंबर पर बना हुआ है।

द वायर को दिए गए इंटरव्‍यू में वाशिंगटन स्थित सेंटर फॉर डिजीज डायनेमिक्‍स एंड प्रिंसपल फेलो प्रोफेसर रामानन लक्ष्‍मीनारायण ने भी बताया कि 16 जून तक भारत रोज मिलने वाले कोरोना संक्रमण के मामलों में तीसरे नंबर पर है। वहीं कुल केस के मामलों में भारत अभी चौथे नंबर पर बना हुआ है। उन्‍होंने बताया कि भारत के क्षेत्रफल और जनसंख्‍या के अनुसार यह स्थिति आनी थी। लेकिन अच्‍छी बात ये है कि हम अपनी मृत्‍यु दर को कम कर पाए हैं। उन्‍होंने बताया कि ये वायरस तब तक नहीं रुकेगा जब तक यह करीब 65 प्रतिशत आबादी को अपनी चपेट में नहीं ले लेता है। हमें सावधान रहना होगा। घबराने की जरूरत नहीं है, केवल सावधान और सतर्क रहने की आवश्‍यकता है।

कृपया इसे भी पढ़ें : https://mediaswaraj.com/covid19_historical_and_literary_perspective_sanjayr_bhoosreddy/

भारतीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक 3 लाख 66 हजार 946 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 12237 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि एक लाख 94 हजार लोग ठीक भी हुए हैं। इस वक्त 1 लाख 60 हजार 384 कोरोना के एक्टिव केस हैं। इनमें सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं। वहीं दूसरे नंबर पर दिल्ली है।

अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या गुरुवार सुबह तक बढ़कर 22 लाख 33 हजार पार हो गई. वहीं, कुल 1 लाख 19 हजार 941 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, इस दौरान 9 लाख 15 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. 11 लाख 98 हजार लोगों का अस्पतालों में अभी इलाज चल रहा है. अमेरिका में कुल 5 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 41 फीसदी लोग इस बीमारी ठीक हो चुके हैं. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 406,367 केस सामने आए हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 31,046 लोग मारे गए हैं. वहीं ब्राज़ील में बुधवार को कोविड-19 से 1,269 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही ब्राज़ील में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 46,510 पहुंच गई है. कोरोना से अमेरिका के बाद सबसे ज़्यादा लोगों की जान ब्राज़ील में ही गई है. ब्राज़ील के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 32,188 नए मामले सामने आए हैं. ब्राज़ील में अब तक कुल 955,377 लोग संक्रमित हो चुके हैं. मृतकों के साथ संक्रमितों के मामले में भी ब्राज़ील अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है. भारत में रिकवरी रेट की बात की जाए तो उसमें तेजी से सुधार हो रहा है। अब तक इस वायरस की चपेट में आए दो लाख के करीब लोग ठीक हो चुके हैं. हमारा रिकवरी रेट 53.95% चल रहा है.

 

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − thirteen =

Related Articles

Back to top button