CoronaVirus in UP संक्रमण को महामारी के समकक्ष घोषित करते हुए CM योगी ने स्कूल-कालेज अब दो अप्रैल तक किये बंद

चीन से विश्व भर में फैला कोरोना वायरस का कहर अब बढ़ता जा रहा है। इससे बचाव को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार काफी सतर्क है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने कैबिनेट की बैठक के बाद प्रदेश में सभी स्कूल व कॉलेज को दो अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की है। पहले सरकार ने सभी स्कूल-कालेज को 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया था। स्कूल व कॉलेज को दो अप्रैल तक बंद करने के साथ ही सरकार ने अगले आदेश तक सभी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है। यूपी रेरा ने भी कोरोना वायरस के मद्देनजर 31 मार्च तक सुनवाई स्थगित की।

मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा सभी स्कूल-कॉलेजों में चल रही परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश जारी हुआ है। कैबिनेट बैठक के दौरान कोरोना के चलते यूपी के सभी पर्यटक स्थलों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश भी जारी हुआ है। इस दौरान कहा गया कि पर्यटक स्थल सिर्फ साफ सफाई के लिए खुलेंगे। तहसील दिवस व जनता दर्शन भी 2 अप्रैल तक नहीं होंगे। कोरोना के बढ़त कहर को देखते हुए उत्तर प्रदेश के स्कूल-कॉलेजों और मल्टीप्लेक्स दोअप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं।

लोकभवन में कैबिनेट की बैठक के साथ सभी स्कूल-कॉलेज दो अप्रैल तक बंद करने के साथ ही परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित करने का भी निर्णय लिया है। सीबीएससी तथा आईसीएससी बोर्ड की बची परीक्षाएं भी स्थगित की गई हैं। इनके साथ प्रतियोगी परीक्षाएं भी स्थगित की गई हैं। इसके साथ ही फैसला लिया गया है कि निजी क्षेत्र के लोग घर से काम करें। कोरोना वायरस से संक्रमित सभी लोगों का मुफ्त इलाज होगा। इसके साथ ही सभी धरना तथा प्रदर्शन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद करने के साथ ही प्रदेश के धार्मिक स्थलों को भी बंद किया गया है। सरकार ने सभी धर्म गुरुओं से इसमें सहयोग की अपील भी की है। मंदिर, गुरुद्वारा तथा मस्जिद को भी बंद रखा जाएगा। सरकार ने धार्मिक गुरूओं से अपील की है कि मंदिर,मस्जिद व गुरुद्वारे में भीड़ ना हो। इस अभियान में सभी लोग साथ दें। प्रदेश में दो अप्रैल तक सभी सिनेमा हॉल, मॉल तथा जिम को बंद रखा जाएगा। प्रदेश के सभी पर्यटक स्थल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इनके साथ ही तहसील दिवस व जनता दर्शन भी बंद होगा।

दिहाड़ी मजदूरों को सरकार देगी धन

प्रदेश में दूसरे स्तर पर कोरोना वायरस का असर है। सरकार ने कहा कि हम गरीबों की रोजी व रोटी सुनिश्चित करेंगे। उनके खाते में पैसे देंगे। सरकार ने कोरोना वायरस के कहर से राहत व बचाव का अपना अभियान तेज किया है। सरकार की तरफ से दलितों व गरीबों की मदद के लिए कमेटी बनी है। इसमें वित्त मंत्री,कृषि मंत्री व श्रम मंत्री हैं। अब रोज कमाने खाने वालों को दिक्कत नहीं होगी। तीन दिन में कमेटी अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। कुछ धनराशि खाते में आरटीजीएस करेंगे। सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस पीडि़त सरकारी कर्मचारी को सैलरी देंगे। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप का असर रोजमर्रा का काम करने वाले मजदूरों पर भी पड़ रहा है। राज्य सरकार ने रोज कमाने व रोज खाने वाले दिहाड़ी मजदूरों के भरण पोषण के लिए वित्त, श्रम और कृषि मंत्री की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है। कमेटी तीन दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद आरटीजीएस के माध्यम से इन लोगों के खाते में कुछ धनराशि भेजी जाएगी। उर्जा मंत्री व सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि, रोजमर्रा गरीबों को दिए जाने वाली राशि और संख्या का अनुमान लगाने के लिए यह कमेटी बनाई गई है, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद उनके खातों में रुपए डाले जांएगे। अभी पूरी तरह से दिहाड़ी मजबूरी बन्द नहीं हुई हैं। सरकार इसलिए बैकअप के लिए तैयारी कर रही है। आने वाले दिनों में अगर कोरोनो वायरस से सब बन्द हो जाता है तो यह सारी डिटेल तैयार की जा रही हैं।

उत्तर प्रदेश में कोरोना के पीड़ित की संख्या 13 है। जिसमें से 12 भारतीय और 1 विदेशी नागरिक हैं। इसमें से चार लोग कोरोना से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 125 हो गई है।

कर्मचारी घर से करें काम, नहीं कटेगी सैलरी

सरकार ने स्कूल-कॉलेज दो अप्रैल तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। वहीं लोगों को घरों से काम करने का भी निर्देश दिया है। ऐसे में उनकी सैलरी नहीं कटेगी। प्रतियोगी परीक्षाएं व माध्यमिक व उच्च शिक्षा से जुड़ी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

इन प्रस्तावों पर भी लगी मुहर

फिल्म तानाजी को एसजीएसटी से मुक्त करने का प्रस्ताव।

उत्तर प्रदेश जिला खनिज फाउंडेशन न्यास के नियमावली में प्रथम संशोधन का प्रस्ताव हुआ पास

जनपद गोरखपुर में क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला बनाई जा रही है, उसके अंदर क्लास बी को क्लास ए किए जाने का प्रस्ताव पास। 6.56 करोड़ रुपए फारेंसिक लैब को आवंटित।

फतेहपुर में केंद्रीय विद्यालय को निशुल्क जमीन दी जाएगी।

कैबिनेट बैठक में फतेहपुर में केंद्रीय विद्यालय के लिए जमीन हस्तांतरित किए जाने का प्रस्ताव पास हो गया है। इसके साथ गोरखपुर में क्षेत्रीय विधि विज्ञान लैब को उच्चीकृत किया गया है। लैब को क्लास बी से क्लास ए किया जाएगा। सरकार ने तानाजी फिल्म टैक्स फ्री करने का प्रस्ताव पास कर दिया है। कैबिनेट में खनिज नियमावली 2020 संशोधन प्रस्ताव पास हो गया है।

यूपी के सभी पर्यटक स्थल 31 मार्च तक बंद

ताजमहल सहित देशभर के सभी स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले ही 15 अप्रैल तक कई देशों के सैलानियों के वीजा रद्द करने के आदेश दिए थे। उसके बाद से ही ताज और अन्य स्मारक निहारने वालों की संख्या में कमी आई थी। अभी भी कुछ विदेशी पर्यटक ताजमहल देखने आ रहे थे। पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने सोमवार को अपने ट्वीट में कहा- सभी संबंधित अधिकारी तत्परता और सावधानी बरतें।

कोरोनावायरस (कोविड-19) संक्रमण को महामारी के समकक्ष घोषित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सभी स्कूल व कॉलेजों को अब दो अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की है। पहले स्कूल व कॉलेजों को 22 मार्च तक बंद रखने का निर्देश जारी किया गया था। सरकार ने इसका समय बढ़ाने का निर्णय 20 मार्च को समीक्षा के बाद करने की योजना बनाई थी, लेकिन आज ही आदेश जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना वायरस के बचाव के इंतजाम की हर प्रकार की मॉनिटरिंग खुद ही कर रहे हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश में समय-समय पर एडवाइजरी जारी की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 15 लोगों में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था, जिसमें से आगरा के चार लोग नई दिल्ली से स्वस्थ होकर लौटे हैं। आगरा में आठ, नोएडा में तीन, लखनऊ व गाजियाबाद में दो-दो कोरोना पॉजिटिव हैं। लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के साथ ही संजय गांधी पीजीआई, गोरखपुर के बाब राघव दास मेडिकल कॉलेज तथा लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस व बलरामपुर अस्पताल में इससे संक्रमित लोगों को भर्ती करने की सुविधा है। इसके साथ ही किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज में इसके सैंपल जांचने की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में आइसोलेशन वॉर्ड बनाया गया है। प्रदेश की सभी सीमा पर पर्याप्त सर्विलांस सिस्टम लगा है।

प्रदेश के सभी शॉपिंग मॉल्स, सिनेमा हॉल व सिनेप्लेक्स को 31 तक बंद रखा गया है। जिम के साथ ही तरणताल भी बंद है। सार्वजनिक स्थानों की कार्यक्रम कराने पर भी रोक लगी है। इनके साथ सभी साप्ताहिक बाजार भी बंद हैं।

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × four =

Related Articles

Back to top button