दुनिया की हैरान कर देने वाली वो जगह, जिसके देख भूल जाएंगे सात अजूबों को

नई दिल्ली: दुनिया के सात अजूबों के बारे में तो आप जानते ही होंगे और शायद इनमें से कई अजूबों को देखा भी होगा. लेकिन इसके अलावा भी दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जो बेहद ही खूबसूरत और आश्चर्यचकित कर देने वाली हैं. आज हम आपको ऐसी ही पांच जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी खूबसूरती ही ऐसी है कि यहां आने के बाद आप शायद दुनिया के सात अजूबों को भी भूल जाएंगे. इन जगहों के बारे में तो शायद आपने सुना भी नहीं होगा.

अबू धाबी का रेतीला समंदर

ये अबू धाबी का रेतीला समंदर है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी खाली जगह भी कहते हैं. यह सऊदी अरब से लेकर यमन, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात तक फैला है. कई लोग इस जगह को देखकर सोच में पड़ जाते हैं कि ऐसी भी कोई जगह धरती पर मौजूद है.

कलश घाटी, पाकिस्तान

पाकिस्तान की कलश घाटी दुनिया की उन खूबसूरत और आश्चर्य से भर देने वाली जगहों में से एक है, जहां के बारे में कहा जाता है कि यह पाकिस्तान की रहस्यपूर्ण घाटी है. हिंदुकुश पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बसी इस घाटी के प्राकृतिक नजारे लोगों का मन मोह लेते हैं.

लास लजास कैथेड्रल, कोलंबिया

यह एक गिरजाघर है, जो इक्वाडोर की सीमा से लगे कोलंबिया के शहर इपियालेस में पड़ता है. दूर से यह देखने पर यह ऐसा लगता है जैसे जंगलों के बीचों-बीच इसे उठाकर रख दिया गया है. इसका नाम है लास लजास. इस कैथेड्रल के 100 मीटर नीचे एक नदी बहती है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है.

‘ज्वेल्स ऑफ लेक सुपीरियर’

ये है अमेरिका की सबसे बड़ी झील में स्थित एपोस्टल द्वीप, जिसे ‘ज्वेल्स ऑफ लेक सुपीरियर’ भी कहा जाता है. यहां किनारे पर बनी रेतीली नुकीली चट्टानों का नजारा तो देखते ही बनता है. इन चट्टानों के ऊपर पौधों की कई प्रजातियां हैं.

जेरिकोआकोरा

इस जगह का नाम है जेरिकोआकोरा, जो ब्राजील का एक छोटा सा गांव है. फोर्टलेजा से 300 किलोमीटर पश्चिम में स्थित इस जगह पर स्थित रेत के टीले इतने खूबसूरत लगते हैं कि यहां दूर-दूर से लोग इन्हें देखने के लिए आते हैं. यह जगह पर्यावरण संरक्षित क्षेत्र घोषित है.

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =

Related Articles

Back to top button