अस्थमा की भ्रांतियाँ

अस्थमा के रोगियों के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण

हर वर्ष विश्व अस्थमा दिवस ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा द्वारा दुनिया में अस्थमा और इसके प्रबंधन के विषय  में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में आयोजित किया जाता है। यह मई के पहले मंगलवार  को मनाया जाता है। इस दिन अस्थमा के रोगियों को अपने अस्थमा को नियंत्रण में रखने को प्रेरित करने के लिए दुनिया भर में कई गतिविधियां की जाती हैं।

इस बार 04 मई, 2021 को  विश्व अस्थमा दिवस का थीम है- “अस्थमा की भ्रांतियों को उजागर करना”।


वर्तमान कोविड-19 महामारी के मद्देनजर ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा ने इस बीमारी से पीड़ित लोगों को अच्छे से हाथ धोने, उचित सामाजिक दूरी रखने और डॉक्टर द्वारा बताई गई अस्थमा की दवाओं को जारी रखने की अपील की। अस्थमा के बारे में कुछ आम गलतफहमियां हैं: 


• अस्थमा एक बचपन की बीमारी है; उम्र के बढ़ने के साथ ही लोग इससे बाहर निकलेंगे।

• अस्थमा संक्रामक है।

• अस्थमा पीड़ितों को व्यायाम नहीं करना चाहिए।

• अस्थमा को केवल उच्च खुराक स्टेरॉयड के साथ ही नियंत्रण में लाया जा सकता है।


वायरल संक्रमण, ठंडी हवा और माइग्रेन अस्थमा के लिए करते हैं ट्रिगर का काम :सांस की तकलीफ, घरघराहट, सीने में जकड़न और खांसी अस्थमा के लक्षण हैं। अस्थमा के दौरे के दौरान, वायुमार्ग की परत सूज जाती है, जिससे वायु मार्ग संकीर्ण हो जाता है और इस प्रकार हवा का प्रवाह फेफड़ों के बाहर-बाहर ही हो जाता है।

अस्थमा का सटीक कारण पूरी तरह से ज्ञात नहीं है। इसके सामान्य जोखिम कारक घर की धूल, बिस्तर में घुन, कालीन, प्रदूषण और पालतू जानवरों की रूसी, नए-नए पराग और फफूंद; तंबाकू का धुआं और कार्यस्थल में रासायनिक इरिटेंट्स हैं। वायरल संक्रमण, ठंडी हवा, क्रोध या भय जैसे चरम भावनात्मक उत्तेजना, और माइग्रेन अस्थमा के लिए ट्रिगर का काम कर सकता है। 

2020 में विश्व स्तर पर 235 मिलियन लोग अस्थमा से थे पीड़ित:विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 2020 में विश्व स्तर पर 235 मिलियन लोग अस्थमा से पीड़ित थे और यह प्रमुख गैर-संचारी रोगों में से एक है। यह बच्चों में सबसे आम बीमारी है। अस्थमा को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन अगर सही समय पर सही इलाज के साथ इसका प्रबंधन किया जाए तो इसे अस्थमा के दौरे पड़ने से रोकने या दमा के रोगियों की संख्या को कम करने के लिए नियंत्रित किया जा सकता है।

अस्थमा के रोगियों के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण

नियमित व्यायाम अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। व्यायाम अस्थमा वाले किसी व्यक्ति के लिए उतना ही महत्वपूर्ण हैं जितना कि बिना किसी अस्थमा के किसी व्यक्ति के लिए। अस्थमा के उपचार के लिए विशेष इन्हेलर या दैनिक दवा ली जा सकती है। इसके अलावा, रोगी को धुंए वाले क्षेत्र में जाने से बचना चाहिए। उसे पता होना चाहिए कि अस्थमा की संभावना क्यों और कैसे बढ़ती है। अस्थमा के उचित प्रबंधन के साथ हम सफल और सक्रिय जीवन जी सकते हैं।

_____________________________________________________
प्रेषक: डॉ दीपक कोहली, संयुक्त सचिव ,पर्यावरण ,वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ,उत्तर प्रदेश शासन ,5 /104, विपुल खंड, गोमती नगर, लखनऊ- 226010 ( मोबाइल- 9454410037) 

कृपया इसे भी देखें

support media swaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =

Related Articles

Back to top button