मोदी के बाद शाह की बारी, 10 दिनों में 7 बार करेंगे यूपी का दौरा

गृहमंत्री अमित शाह का 10 दिनों में 7 बार यूपी आने का प्‍लान बन रहा है. 24 दिसंबर को प्रयागराज से अम‍ित शाह का ये सियासी दौरा 4 जनवरी तक प्रस्तावित है. दिसंबर के महीने में गृहमंत्री 24, 26, 28 और 30 तारीख को यूपी दौरे पर रहेंगे जबकि जनवरी में 1, 3 और 4 को. इसके अलावा जरूरत के हिसाब से इसमें कुछ बदलाव भी किये जा सकते हैं.

20 से अधिक सभा कर शाह साधेंगे 140 विधानसभा सीटें

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा 2022 में अब कुछ ही महीने शेष रह गये हैं. ऐसे में प्रदेश में राजनीतिक हलचल अपने उफान पर दिख रही है. यूपी फतेह को लेकर बीजेपी ने महाअभ‍ियान शुरू क‍िया है. इसके तहत उत्तर प्रदेश के चुनावी रण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गृहमंत्री अमित शाह भी ताबड़तोड़ दौरे करने वाले हैं. गृहमंत्री अमित शाह का 10 दिनों में 7 बार यूपी आने का प्‍लान बन रहा है. 24 दिसंबर को प्रयागराज से अम‍ित शाह का ये सियासी दौरा 4 जनवरी तक प्रस्तावित है. दिसंबर के महीने में गृहमंत्री 24, 26, 28 और 30 तारीख को यूपी दौरे पर रहेंगे जबकि जनवरी में 1, 3 और 4 को. इसके अलावा जरूरत के हिसाब से इसमें कुछ बदलाव भी किये जा सकते हैं.

गृहमंत्री अमित शाह का ये दौरा उत्तर प्रदेश में होने वाले 2022 विधानसभा चुनाव की नजर से काफी अहम माना जा रहा है. शाह के इस दौरे को जातीय और सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. गृहमंत्री अपने इस दौरे में 20 से ज्यादा जनसभाओं को संबोधित कर सकते हैं, जो करीब 140 विधानसभाओं को कवर करेंगी. इस हिसाब से 1 जनसभा में 7 विधानसभा सीट को कवर करने की रूपरेखा तैयार की गई है. इसमें खास बात ये है कि इन सात विधानसभा सीटों में ओबीसी बाहुल्य, शहरी, मुस्लिम बाहुल्य और अनुसूचित जाति वाली प्रभावी सीटों को शामिल किया जाएगा.

3 रोड शो कर सकते हैं गृहमंत्री शाह

गृहमंत्री अमित शाह अपने इस दौरे के दौरान तीन रोड शो भी कर सकते हैं. ये तीनों रोड शो आखिरी 3 दिनों में हो सकते हैं. गृहमंत्री शाह बीजेपी की जनविश्वास यात्रा में शामिल होते हुए अयोध्या, गोरखपुर के बाद बरेली में भी रोड शो निकाल सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, अयोध्या में रामलला के दर्शन करने के बाद गृहमंत्री अमित शाह अयोध्या में रोड शो निकाल सकते हैं.

यूपी चुनाव के लिहाज से ‘शाह’ का अहम दौरा

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने प्रभारी महासचिव के रूप में यूपी की कमान संभाल रखी थी. मोदी लहर में 80 लोकसभा सीटों वाली यूपी में एनडीए (बीजेपी- 71, अपना दल एस-2) ने 73 सीटें जीत कर परचम लहरा दिया था. उसी तरह 2017 के विधानसभा चुनाव में शाह के नेतृत्व में 325 सीटों पर अपना कब्जा जमाकर बीजेपी+ गठबंधन ने एकतरफा जीत दर्ज की थी. वहीं, 2019 लोकसभा चुनाव में 80 में से 67 सीटें जीती थी. इसी जीत को बरकरार रखने के लिए बीजेपी ने एक बार फिर गृहमंत्री अमित शाह के दौरों की रूपरेखा तैयार की है.

इसे भी पढ़ें:

उत्तर प्रदेश में भाजपा की खींचतान निर्णायक दौर में, मुख्यमंत्री योगी दिल्ली में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + nine =

Related Articles

Back to top button