कोरोना वायरस से अपनी कार को बचने के लिए करे साफ, जानिए कैसे करे कार की सफाई

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का खौफ हर जगह पाया जा रहा है इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। फिलहाल इस वायरस के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। सफाई और सतर्कता ही इसका एक मात्रा इलाज है ऐसे में इससे बचने के लिए हमें अपने घर और कार को साफ-सुथरा रखना चाहिए। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अपनी कार को कैसे साफ करें। ​कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए कार की उन जगहों की रोजाना साफ-सफाई करना जरूरी है, जिन्हें अक्सर छुआ जाता है। आपकी कार का स्टीयरिंग वील विभिन्न प्रकार के वायरस का घर है। ऐसे वायरस को खत्म करने के लिए कीटाणुनाशक का यूज करके स्टीयरिंग वील की सफाई करें। कीटाणुनाशक का उपयोग करके कार के डोर हैंडल, गियर शिफ्टर, एसी बटन, रेडियो नॉब, आउट साइड रियर व्यू मिरर, सेंटर कंसोल और कपहोल्डर्स की भी नियमित सफाई करें।

इसके अलावा कार में सबसे ज्यादा वायरस फैलने का स्थान है टच स्क्रीन। कार की टचस्क्रीन को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े और लेदर सरफेस को साफ करने के लिए खास वाइप्स का इस्तेमाल करें। इसके अलावा डैशबोर्ड और बाकी उन सभी जगहों को जरूर साफ करें, जिन्हें किसी न किसी वजह से छूना पड़ता है। एसी वेंट्स और फ्लोर मैट की सफाई बहुत जरूरी है। एसी यूनिट की क्विक सर्विस या क्लीनिंग कराना बेहतर रहेगा। कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए आपको अपनी कार में टिशू बॉक्स, हैंड सेनेटाइजर और सेनेटरी वाइप्स जरूर रखें। कार में बैठने और कार से बाहर निकलने पर हैंड सेनेटाइजर का यूज जरूर करें। कार की सीट्स ऐसी जगह है, जहां लंबे समय तक वायरस रह सकता है।

सबसे जरुरी बात ये है की ड्राइवर और पैसेंजर लगातार इसके संपर्क में रहते हैं। ऐसे में कार की सीट्स को सेनेटाइज कराना बहुत जरूरी है। सीट्स की सफाई कराने से पहले बेहतर होगा कि आप गीले कपड़े और माइल्स सोप का इस्तेमाल करके सीट्स को साफ कर लें। इसी तरह सीटबेल्ट की पट्टियों और बटन को भी साफ करना चाहिए। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब भी कार की सफाई करें डिस्पोजेबल ग्लव जरूर पहनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button