Walmart ने टिकटाॅक खरीदने के लिए Microsoft से हाथ मिलाया

Walmart ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कदम जमाने के लिए Microsoft के साथ हाथ मिलाया है। अब दोनों कंपनियां साथ मिलकर सोशल मीडिया ऐप Tiktok का कारोबार खरीदने की तैयारी कर रही हैं। कंपनी ने कहा है कि इस फैसले से ऑनलाइन मार्केटप्लेस को बढ़ाने में सहायता मिलेगी। वहीं, न्यूयॉर्क में वॉलमार्ट के शेयर करीब 3.6 प्रतिशत से बढ़कर 135.47 डॉलर तक पहुंच गए हैं। आपको बता दें कि कंपनी के शेयर में आई यह बढ़त अब तक की सबसे बड़ी बढ़त है।
Tiktok को खरीदने के लिए ये कंपनियां हैं तैयार
काफी समय से बात चल रही है कि माइक्रोसॉफ्ट सोशल मीडिया ऐप Tiktok का अमेरिका के साथ-साथ कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का कारोबार खरीद सकती है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक टिकटॉक की खरीदारी को लेकर आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। वहीं, दूसरी तरफ ओरैकल कॉर्पोरेशन और ट्विटर जैसी कंपनियां भी अब टिकटॉक को खरीदने के लिए सामने आ गई हैं।
Tiktok के सीईओ ने दिया इस्तीफा
Tiktok के सीईओ Kevin Mayer ने बीते गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। Kevin Mayer ने हाल ही में चीनी वीडियो शेयरिग ऐप Tiktok के सीईओ का पदभार संभाला था। Kevin Mayer ने कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में कहा कि मैं आप सभी को भारी मन से बताना चाहता हूं कि मैंने कंपनी छोड़ने का फैसला किया है। बता दें कि Kevin Mayer ने Walt Disney कंपनी के टॉप स्ट्रीमिंग एक्जीक्यूटिव का पद छोड़कर TikTok के चीफ ऑफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर का पदभार संभाला था।
क्या रही वजह
Mayer ने Tiktok कंपनी छोड़ने का फैसला उस वक्त लिया, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से लगातार Tiktok की पैरेंट्स कंपनी को बैन करने की धमकी जा रही है। बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने अपने एक फैसले में 45 दिनों के भीतर ByteDance कंपनी के वित्तीय लेनदेन पर रोक लगाने का फैसला लिया था। वहीं एक अन्य आदेश में अमेरिकी राष्ट्रपति ने ByteDance को 90 दिनों में अपने अमेरिकी ऑपरेशन्स को विनिवेश करने का आदेश दिया था। ट्रंप प्रशासन के इन फैसले को Tiktok की तरफ से कानूनी चुनौती दी गई थी। इन सभी खींचतान को Kevin Mayer के Tiktok छोड़ने के पीछे की वजह माना जा रहा है।

Related Articles