DMRC की इस बड़ी सुविधा ने लाखों यात्रियों का सफर किया आसान

दिल्‍ली में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में आपको और सतर्क रखने के लिए दिल्‍ली मेट्रो एक खास सुविधा दे रहा है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के द्वारा यात्रियों को अब कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एक खास उपाय किए जा रहे हैं।  बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच मेट्रो में भीड़ बढ़ती जा रही है।

इस वजह से कई स्टेशनों पर यात्रियों की भी भीड़ अधिक होने लगी है। इससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। इसके मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन 10 व्यस्त मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ और स्टेशन पर औसत वेटिंग टाइम की जानकारी बृहस्पतिवार से यात्रियों को देगा।

दिल्ली मेट्रो के फेसबुक व ट्विटर हैंडल पर सुबह (8.30 से 10.30) व शाम (5.30 से 7.30) के व्यस्त समय में मेट्रो के लिए वेटिंग टाइम 20 मिनट से अधिक होने पर अपडेट किया जाएगा। यात्री उसे देखकर अपनी यात्रा का प्लान कर सकते हैं। साथ ही वेटिंग टाइम ज्यादा होने पर यात्री उस मेट्रो स्टेशन से यात्रा करने के बजाय दूसरे मेट्रो स्टेशन का भी चुनाव कर सकते हैं या अन्य किसी माध्यम से भी यात्रा कर सकते हैं।

इससे यात्रियों को काफी मदद मिलेगी। दरअसल बीते कुछ दिनों से मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। इसकी वजह से लोगों को होने वाली असुविधा और भीड़ को कम करने के लिए डीएमआरसी ने वेटिंग टाइम अपडेट करने की व्यवस्था शुरू करने की तैयारी की है। वहीं मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि इन 10 स्टेशनों के अलावा अगर अन्य किसी स्टेशन पर भीड़ के कारण वेटिंग टाइम अपडेट करने के लिए यात्री सुझाव देंगे तो वहां भी यह व्यवस्था शुरू की जाएगी।

इन 10 स्टेशनों पर वेटिंग के समय की जानकारी दी जाएगी
चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, पटेल चौक, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, हुडा सिटी सेंटर, लाल किला, बाराखंभा रोड, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम व साकेत। इन स्टेशनों पर कर्मचारी तैनात रहेंगे, जो सुबह व शाम स्टेशनों पर भीड़ की निगरानी करेंगे और वेटिंग टाइम के बारे में अपडेट करेंगे।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button