लॉर्ड्स में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर पेंच

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने टेस्ट क्रिकेट की प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की थी। दो साल तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण का फाइनल मैच अगले साल होना है। आइसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए लंदन के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स स्टेडियम को चुना था, लेकिन अब ऐसा पेच फंस रहा है कि फाइनल की मेजबानी लॉर्ड्स से छीनी जा सकती है।
दरअसल, अंतरराष्ट्रीय निकाय और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के बीच वित्तीय समझौते की कमी के कारण ऐतिहासिक लॉर्ड्स से WTC के फाइनल को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। न्यूज एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि आइसीसी और ईसीबी के बीच विचार-विमर्श चल रहा है और स्थिति फिलहाल आशाजनक नहीं दिख रही है। ऐसे में फाइनल को दूसरी जगह आयोजित कराने पर विचार किया जा सकता है।
सूत्र ने कहा है, “हम वास्तव में लॉर्ड्स में 10 से 14 जून तक आयोजित होने वाले आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं। इसके पीछे सटीक विवरण प्राप्त करने के लिए बहुत जल्दी कुछ वित्तीय मुद्दों को हल करने की आवश्यकता है। अगर फाइनल लॉर्ड्स में होना है तो स्थिति स्पष्ट होनी चाहिए, लेकिन अभी इस पर संकट के बादल हैं।” ICC ने समाचार एजेंसी के सवालों का जवाब नहीं दिया है।
टेस्ट चैंपियनशिप को पहले ही कोरोना वायरस महामारी की वजह से बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा है। तमाम द्विपक्षीय सीरीज कैंसिल करनी पड़ी हैं। वहीं, आइसीसी ने गुरुवार को पुष्टि की कि महामारी के कारण विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक प्रणाली में संशोधन किया जाएगा। बोर्ड ने ICC क्रिकेट समिति से पूर्व भारतीय टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले की अध्यक्षता में एक सिफारिश को मंजूरी दे दी है।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button