मनुका शहद हमारे स्वास्थ्य के लिये है फायदेमंद

मनुका शहद सभी प्रकार के घावों के लिए एक प्राकृतिक औषधि है। यह एक महान मरहम और एक शक्तिशाली रोगाणु सेनानी भी माना जाता है। यह शहद सामान्य शहद की तुलना में अधिक प्रभावशाली होता है क्योंकि इसमें मिथाइलग्लॉक्सल की अधिक मात्रा होती है। इसके अलावा, यह जीवाणुरोधी गुणों और एक सुपरफूड में समृद्ध है।

मनुका कच्चा शहद नहीं है बल्कि एक विशेष है। यह जीवाणुरोधी और जीवाणु प्रतिरोधी है जिसका मतलब है कि बैक्टीरिया को अपने जीवाणुरोधी प्रभावों के लिए सहनशीलता का निर्माण करने में सक्षम नहीं होना चाहिए। Manuka शहद हमारे लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं। मनुका शहद न्यूजीलैंड के मनुका स्क्रब प्लांट से प्राप्त किया जाता है, जहाँ 19 वीं शताब्दी के दौरान मधु मक्खियों ने उस स्थान पर उत्पाद पेश किया था।

मनुका शहद के लाभ:
1. यह घावों को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकता है। शहद अम्लीय है और घावों को भरने के लिए कुशलता से काम कर सकता है। यह नमी में कम है और घाव से तरल पदार्थ को निकालता है और इस प्रकार उपचार प्रक्रिया को तेज करता है।

2. इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो एमजीओ नामक पदार्थ के साथ सभी प्रकार के कीटाणुओं से लड़ सकते हैं और मार सकते हैं।

3. यह कई तरह के बैक्टीरिया पर हमला कर सकता है और उन्हें मार सकता है। यह उन जीवाणुओं के लिए भी प्रभावी है जो बायोफिल्म बनाते हैं जैसे कि जब जीवाणु एक जैव ईंधन का निर्माण करते हैं तो इसे अनुपचारित माना जाता है।

4. त्वचा पर मुंहासों के कारण होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मनुका शहद बेहद फायदेमंद है।

5. यह आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने की क्षमता रखता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसलिए, आपको नियमित रूप से 1 या 2 टेबलस्पून मनुका शहद का सेवन करना चाहिए।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button