IPL को इस बार मिल सकता है नया विजेता

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के सभी लीग मैच खत्म हो चुके हैं और चारों प्लेऑफ की टीमों के नाम भी सामने आ गए हैं। यह टूर्नामेंट के इतिहास में पहला मौका है जब आखिरी मैच के बाद चौथी टीम का नाम फाइनल हुआ है। जो चार टीमें इस बार खिताब जीतने की दौड़ में हैं उनमें से दो टीमें इसे पहली बार हासिल करने का इरादा रखती हैं। दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमों ने अब तक आइपीएल की खिताब कभी नहीं जीता है।

 

दिल्ली-बैंगलोर ने इस बार किया अच्छा प्रदर्शन
युएई में खेला जा रहा आइपीएल अब तक बेहद ही रोमांचक रहा है। अंतिम स्थान पर रहने वाली टीम के पास भी इस बार 12 अंक हैं। दिल्ली और बैंगलोर की टीम ने इस सीजन काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और दोनों ही टीमों प्लेऑफ में पहुंची है। इन के पास पहली बार आइपीएल की चमचमाती ट्रॉफी जीतकर विजेताओं की लिस्ट में शामिल होने का मौका होगा।

प्लेऑफ में दो चैंपियन टीमें
मुंबई इंडियंस डिफेंडिंग चैंपियन है और लीग मुकाबलों में टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई है। टीम के नाम सबसे ज्यादा चार (2013, 2015, 2017, 2019) बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। वह पांचवीं बार भी इसे अपने नाम करना चाहेगी। आखिरी लीग मैच में मुंबई को हराकर प्लेऑफ में जगह बनाने वाली हैदराबाद ने साल 2016 में खिताब जीता था।

आइपीएल को मिल सकता है नया चैंपियन
दिल्ली और बैंगलोर की टीमों ने अब तक कभी भी आइपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है। बैंगलोर की टीम तीन बार (2009, 2011 और 2016) फाइनल पहुंचकर खिताब जीतने से चूकी है। दिल्ली की टीम 2012 और पिछले साल प्लेऑफ में हारकर बाहर हुई थी। इस बार दिल्ली क्वालीफायर खेलेगी जिसमें उनका मुकाबला मुंबई से होगा ऐसे में पहला मैच हारने के बाद टीम के पास फाइनल में जाने का दूसरा मौका मिलेगा। बैंगलोर को एलिमिनेटर में हैदराबाद के खिलाफ खेलना है जहां जीत के बाद ही टीम आगे बढ़ेगी।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button