स्किन के पुराने दाग-धब्बों को हटाने में काफी मददगार है शहद

कई बार ऐसा हो जाता है कि हमारे फेस पर ग्लो तो दिखाई देता है, लेकिन दाग-धब्बे और झाईयां हमारे फेस की प्राकृतिक सुंदरता को कुछ कम कर देते हैं. साथ ही दाग-धब्बे दूर करने के लिए आप कई तरीके अपना लेते हैं लेकिन यह जिद्दी निशान आपके फेस से हटने का नाम ही नहीं लेते हैं. तो आज हम आपको इस दिक्कत से निजात दिलाने के लिए एक ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपके फेस के दाग-धब्बे अस्वश्य साफ हो जाएंगे. शहद हेल्थ के लिहाज से ही नहीं बल्कि ब्यूटी सीक्रेट्स में भी उपयोग किया जाता है. तो चलिए जानते इसके गुण के बारें में-

 गुणों से भरा होता है शहद
बता दें की शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक सोर्स है, इसलिए इसके उपयोग से बॉडी में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आ जाती है और यह रोगों से लड़ने के लिए बॉडी को शक्ति प्रदान करता है.

पुराने दाग-धब्बों पर मददगार
कच्चे शहद को आप जले हुए निशान पर लगा सकती हैं, क्योंकि शहद में एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण मौजूद होते हैं. हर रोज जले हए निशान पर शहद लगाने से दाग जल्दी गायब हो जाते हैं. आप शहद को मलाई, चंदन और बेसन संग मिलाकर फेस पैक के तौर पर भी उपयोग कर सकती हैं. यह मास्क चेहरे की अशुद्धियों को हटा देता है और फेस को मुलायम और चिकना भी बना देता है. आपके फेस पर अगर कोई पुराना दाग या झाईयां नजर आ रही हैं, तो आप इस इलाज को फॉलो करके उनसे छुटकारा पा सकते हैं.

support media swaraj

Related Articles

Back to top button