दिल्ली: कोविड-19 के संक्रमण दर में लगातार हो रही गिरावट- CM केजरीवाल

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क नहीं पहनने पर दिल्ली सरकार की सख्ती व आरटीपीसीआर जांच बढ़ाने का असर अब दिखने लगा है। इससे कोरोना के संक्रमण से जूझ रही दिल्ली को एक बार फिर राहत मिलने की उम्मीद नजर आने लगी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार शाम को ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में सात नवंबर के बाद संक्रमण दर में गिरावट हो रही है। इस वजह से शनिवार को कोरोना के पांच हजार से कम नए मामले आए।

संक्रमण दर साढ़े सात फीसद से भी नीचे 7.24 फीसद
वहीं, 89 मरीजों की मौत हुई और संक्रमण दर साढ़े सात फीसद से भी नीचे 7.24 फीसद पर आग गई। संक्रमण दर में गिरावट दिल्ली के लिए राहत की बड़ी बात हो सकती है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि संक्रमण दर में गिरावट का सिलसिला बरकरार रहेगा। साथ ही उन्होंने ने लोगों को सचेत भी किया है कि अभी वे बेपरवाह न हों। उन्होंने लोगों से कोरोनो से बचाव के नियमों का पालन करते रहने का अनुरोध किया है।

नियमों का पालन करने के लिए लोगों से की अपील
उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि दिल्ली के लोग व दिल्ली सरकार साथ मिलकर कोरोना के इस तीसरी लहर पर भी जीत हासिल करेगी। यह तभी संभव है जब लोग काेरोना से बचाव के नियमों का पालन करेंगे। इसलिए उन्होंने कहा है कि लोग बचाव के नियमों का पालन करते रहें। बहरहाल, दिल्ली सरकार के अनुसार सात नवंबर को संक्रमण दर 15.26 फीसद थी। तब 50,754 सैंपल की जांच हुई थी। सरकार का दावा है कि इस माह सात नवंबर को संक्रमण दर सर्वाधिक रही थी।

11 नवंबर को आए थे सबसे ज्यादा  मामले
इसके बाद संक्रमण दर गिरकर आधे से भी कम रह गई है। दिल्ली में अब तक 11 नवंबर को कोरोना के सबसे ज्यादा 8497 मामले आए थे। तब 64,121 सैंपल की जांच हुई थी और संक्रमण दर 13.40 फीसद थी। जबकि शनिवार को 69 हजार से अधिक सैंपल की जांच होने के बावजूद पांच हजार से कम मामले आए।

मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों सरकार ने मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने की राशि 500 से बढ़ाकर दो हजार रुपये निर्धारित कर दी है। साथ ही मास्क नहीं पहनने पर बड़ी संख्या में चालन भी किए जा रहे हैं। इससे अब करीब सभी मास्क पहनकर ही बाजारों में निकल रहे हैं। मास्क नाक से नीचे होने पर भी चालन किए जा रहे हैं।

support media swaraj

Related Articles

Back to top button